Friday, August 23, 2019

Reaction is responsible for our life.


 हमारे जीवन में क्या हो रहा है, क्या नहीं यह इस बात पर निर्भर करता है कि अलग-अलग परिस्थितियों में हम किस तरह से व्यवहार करते हैं, कैसे React करते हैं, और हमारे Reaction का जो OUTCOME आता है, उसका जो Result आता है वही हमारे जीवन को निर्धारित करता है।
                        

अगर हम धार्मिक गाथाओं की दृष्टिकोड से देखें तो बहोत कुछ सीखने और समझने को मिलेगा:-

★ राजकुमार श्री राम को जब राज तिलक मिलने वाला था तब उनके जीवन में बहोत विचित्र घटना घटी, रातों रात उन्हें राज महल त्याग कर 14 वर्षों में लिए वन में जाने का आदेश मिल गया। जिसमें उनकी कोई गलती नहीं थी, साजिश किसी और कि थी , Promise किसी और की थी, और बिना किसी कारण उनसे सब कुछ एक झटके में छीन लिया गया, वो चाहते तो विरोध कर सकते थे उनका अधिकार भी था लेकिन उन्होंने विरोध नहीं किया, उनका उस कठिन परिस्थिति में लिया गया निर्णय उन्हें राजकुमार राम से भगवान राम(पुरुषोत्तम राम) बना दिया।

★ एक कठिन परिस्थिति महाबली कर्ण के जीवन में भी आई थी, युद्ध प्रारम्भ होने से पहले उनसे उनका कवच और कुंडल धोखे से मांग लिया गया, कर्ण को पता था कि कवच और कुंडल देने के बाद मृत्यु निश्चित है फिर भी उन्होंने ऐसा किया और उसके बाद उन्हें विश्व के सबसे बड़े दानवीर की उपाधि देवताओं से मिली।
-----------------
ऐसे ही हमारे जीवन में अच्छी और बुरी घटनाएं होती रहती हैं, और अगर मैं सही हूँ तो ये बिल्कुल सच है सम या विषम दोनों परिस्थिति में हमारा लिया गया निर्णय ही हमारे आज के जीवन के लिए Responsible है।
जब हम अपने दिमाग का Use करते हैं तो लगभग-लगभग हमारा निर्णय सही रहता है और जब हमारा दिमाग हमें Use करता है तो हम गलत निर्णय ले लेते हैं और लगभग 95% times ऐसा ही होता है हमारा दिमाग हमें Use करने लगता है।
हमारा Reaction हमारे पढ़ाई-लिखाई, हमारे संस्कार, हमारे परिवेश के हिसाब से होता है, क्योकि हमारा दिमाग उसी के According Tune हो चुका है, और अगर हम अपने आज के जीवन से खुश नहीं हैं हमें वो सब मंजूर नहीं है जो हो रहा है तो हमें इसे बदलने की जरूरत है। इस Tunning को Change करने की जरूरत है।

4 comments:

  1. अति सुंदर परमा महोदय।
    आपके इस लेख ने मुझे बहुत प्रभावित किया और मेरे विचलित मन को शांत करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके लिए आपको कोटि कोटि धन्यवाद।🙏

    ReplyDelete
  2. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  3. Very nice thought and reaction on the situation makes the entire things very different..

    ReplyDelete